Some of the functionalities will not work if javascript off. Please enable Javascript for it.
होम्योपैथिक मेडिसिन बोर्ड, उत्तर प्रदेश, भारत की आधिकारिक वेबसाइट /
  • मुख्य पृष्ठ
  • मुख्य सामग्री पर जाएं
  • स्क्रीन रीडर
  • साइटमैप
  • A-
  • A
  • A+
  • T
  • T
  • English Version

सहायता

विभिन्‍न फाइल फार्मेट के लिए सूचना देखना

इस वेबसाइट में कुछ ऐसी अंतर्वस्‍तुएं शामिल हैं जो गैर एचटीएमएल फार्मेट में उपलब्‍ध हैं। यदि आपके ब्राउजर में अपेक्षित प्‍लग-इन नहीं होगा, तो हो सकता है कि वे ठीक से न दिखें।

उदाहरण के लिए, एडोब एक्रोबैट पीडीएफ फाइलों को देखने के लिए एक्रोबैट रीडर साफ्टवेयर अपेक्षित है। यदि आपके कंप्‍यूटर पर यह साफ्टवेयर इंस्‍टाल नहीं है, तो आप इसे मुफ्त में डाउनलोड कर सकते हैं। निम्‍नलिखित सारणी में कुछ प्‍लग-इन सूचीबद्ध किए गए हैं जिनकी आपको जरूरत होगी।

दस्‍तावेज का प्रकार डाउनलोड
पीडीएफ अंतर्वस्‍तु एडोब एक्रोबैट रीडर
वर्ड फाइल यदि आपने एमएस वर्ड [वर्जन 2003, 2007 या 2010] या ओपन ऑफिस पहले से इंस्‍टाल किया है, तो आप वर्ड की फाइलें सीधे देख सकते हैं अथवा आप नीचे दिए गए लिंक से डाउनलोड कर सकते हैं।

वर्ड (वर्जन 2007 के लिए) के लिए माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस कंपैटिबिलिटी पैक
एक्‍सल फाइल  यदि आपने एमएस एक्‍सल [वर्जन 2003, 2007 या 2010] या ओपन ऑफिस पहले से इंस्‍टाल किया है, तो आप एक्‍सल की फाइलें सीधे देख सकते हैं अथवा आप नीचे दिए गए लिंक से डाउनलोड कर सकते हैं।

एक्‍सल व्‍यूअर 2003 (2003 तक किसी वर्जन में)
एक्‍सल (वर्जन 2007 के लिए) के लिए माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस कंपैटिबिलिटी पैक
पॉवरप्‍वाइंट प्रजेंटेशन यदि आपने एमएस पॉवरप्‍वाइंट [वर्जन 2003, 2007 या 2010] या ओपन ऑफिस पहले से इंस्‍टाल किया है, तो आप पॉवरप्‍वाइंट की फाइलें सीधे देख सकते हैं अथवा आप नीचे दिए गए लिंक से डाउनलोड कर सकते हैं।

पॉवरप्‍वाइंट व्‍यूअर 2003 (2003 तक किसी वर्जन में)
पॉवरप्‍वाइंट (वर्जन 2007 के लिए) के लिए माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस कंपैटिबिलिटी पैक
फ्लैश अंतर्वस्‍तु एडोब फ्लैश प्‍लेयर
श्रव्य / दृश्‍य फाइल विंडोज मीडिया प्‍लेयर
रियल प्‍लेयर

स्‍क्रीन रीडर अक्‍सेस

होम्योपैथिक बोर्ड मेडिसिन बोर्ड, उत्तर प्रदेश सरकार की वेबसाइट विश्‍वव्‍यापी वेब कंसोर्टियम (डब्‍ल्‍यू 3 सी) वेब अंतर्वस्‍तु अभिगम्‍यता दिशानिर्देश (डब्‍ल्‍यू सी ए जी) 2.0 लेवल एए का अनुपालन करता है। यह दृष्टि विकलांग व्‍यक्तियों को सहायक प्रौद्योगिकियों, जैसे कि स्‍क्रीन रीडर का प्रयोग करके वेबसाइट को अक्‍सेस करने में समर्थ बनाएगा। इस वेबसाइट की सूचना को विभिन्‍न स्‍क्रीन रीडर जैसे कि जे ए डब्‍ल्‍यू एस से अक्‍सेस किया जा सकता है।

वक्‍तृता पहचान सहायता

विभिन्‍न वक्‍तृता पहचान साफ्टवेयर जैसे कि ड्रैगन नेचुरली स्‍पीकिंग से इस वेबसाइट की सूचना को अक्‍सेस किया जा सकता है तथा विंडोज विस्‍टा एवं विंडोज 7 आपरेटिंग सिस्‍टम में वक्‍तृता पहचान सहायता उपलब्‍ध है ... यह चलने फिरने में असमर्थ व्‍यक्तियों, दृष्टि विकलांग व्‍यक्तियों तथा वरिष्‍ठ नागरिकों को सहायक प्रौद्योगिकियों जैसे कि वक्‍तृता पहचान साफ्टवेयर का प्रयोग करके वेबसाइट को अक्‍सेस करने में समर्थ बनाएगा।

सर्च सुविधा का प्रयोग करना

सर्च की सुविधा सभी पृष्‍ठों के शीर्ष पर दाएं कोने में मौजूद है। बेसिक सर्च आपको साइट टाइटल अथवा यू आर एल में शब्‍द या पदबंध का प्रयोग करके किसी वेबसाइट को सर्च करने में समर्थ बनाता है।

साइट मैप

इस साइट की अंतर्वस्‍तुओं का समग्र रूप में जायजा लेने के लिए आप साइट मैप पेज पर जा सकते हैं। आप साइट मैप लिंक पर क्लिक करके साइट के चारों ओर नेविगेट भी कर सकते हैं।

फीडबैक / सुझाव

आप सुधार के लिए होम्योपैथिक बोर्ड मेडिसिन बोर्ड, उत्तर प्रदेश सरकार को अपनी टिप्‍पणियां, फीडबैक, सुझाव तथा विचार प्रस्‍तुत करने के लिए प्रतिक्रिया का प्रयोग कर सकते हैं।

क्‍या आपको और सहायता की जरूरत है?

यदि आपको और सहायता की जरूरत है, तो कृपया हमसे संपर्क करें

कार्यालय का पता

होम्योपैथिक मेडिसिन बोर्ड,
2 नबी उल्लाह रोड, सिटी स्टेशन के पास,
लखनऊ

शीघ्र संपर्क

फोन नंबर. : 0522-2618850
फैक्स नंबर : 0522-2616638
ईमेल : registrar@hmbup.in

तकनीकी सहायता

फोन नंबर : 0522-4150500
समय : सुबह 10:00 बजे से शाम 05:30 बजे तक (कार्य दिवसों पर)

अंतिम नवीनीकृत : शुक्रवार, 17, नवंबर 2023 | 05:57 PM
ओमनीनेट द्वारा संचालित
आगंतुक संख्या : Web Analytics